2022 में निर्माण लागत बचाने के लिए 5 टिप्स  -Some Tips To Save Construction Costs In 2022

2022 में निर्माण लागत बचाने के लिए 5 टिप्स -Some Tips To Save Construction Costs In 2022

चाहे आप करोड़पति हों या सीमित बजट पर काम कर रहे हों, आवासीय भवनों या अपने घर के निर्माण में एक महत्वपूर्ण बात निर्माण की लागत ( Save Construction Costs ) । विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप कुछ सामान्य तरकीबों और रणनीतियों का पालन करते हैं, तो आप प्रभावी रूप से निर्माण मूल्य को अपने पक्ष में कम रख सकते हैं।

इसलिए हम आपके साथ साझा करेंगे कि भारत में निर्माण लागत बचाने के लिए विशेषज्ञ आपको क्या सलाह देते हैं। आएँ शुरू करें!

2022 में निर्माण लागत को कम करने के लिए 5 आवश्यक सुझाव

यहां 2022 में भारत में निर्माण लागत कम करने के पांच तरीके दिए गए हैं – 5 Tips To Save Construction Costs In 2022

  • बड़ी मात्रा में सामग्री खरीदें
  • स्थानीय स्तर पर सामग्री खरीदें
  • दीवारों की कम संख्या और एक मानक डिजाइन चुनें
  • वैकल्पिक सामग्री का प्रयोग करें
  • ऑनलाइन तकनीक का लाभ उठाएं

थोक में सामग्री खरीदें: Buy Materials in Bulk:

जब आप पहले से जानते हैं कि आप के भवन निर्माण में  बड़े स्तर पर सामान का उपयोग होने जा रहा है  , तो आपको थोक में खरीदना चाहिए क्योंकि आप  मटेरियल को जितना अधिक खरीदते हैं तो इससे इसकी लागत ( Save Construction Costs कम हो जाती है। इसलिए, विशेषज्ञों का मानना है कि बड़ी मात्रा में सामग्री खरीदना और उन्हें एक साफ, सूखे भंडारण क्षेत्र में स्टोर करना चहिये   जहां उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं, निर्माण लागत को कम करने का एक बेहतरीन  और सबसे अच्छा तरीका है। इससे न केवल आपकी निर्माण लागत कम होगी ब्लकि भवन निर्माण की दौरान मटेरियल की कमी के कारण आपका  निर्माण में अवरोध नहीं होगा .

लोकल से सामग्री खरीदें: -Buy Material locally:

वास्तु लागत को कम करने के लिए दूसरा सुझाव लोकल विक्रेताओं से निर्माण सामग्री खरीदना है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह आपकी परिवहन लागत को कम करने ( Save Construction Costs ) का सबसे अच्छा तरीका है, जो अन्यथा आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ेगा।

दीवारों की कम संख्या और एक मानक डिजाइन चुनें: – Choose a low number of walls and a standard design

निर्माण लागत को कम करने के लिए, विशेषज्ञ से एक ऐसी डिजाइन की मांग करे  जिससे की भवन निर्माण में कम से  कम दीवारों की जररूत पड़े  । दीवारों की संख्या कम करने और पारंपरिक डिजाइन चुनने से  निर्माण लागत में बड़े स्तर पर बचत होती है.

वैकल्पिक सामग्री का प्रयोग करें -Use alternative ingredients:

टाइल वाले या लकड़ी के फर्श से बचने की कोशिश करें। आप वैकल्पिक और किफायती सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप लकड़ी के फर्श का उपयोग करने के इच्छुक हैं, तो आप कम खर्चीली लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कटहल का पेड़, जंगली जैक (जंगल जैक), या इसी तरह की लकड़ी जो भारत में आमतौर पर उपलब्ध है। यह लकड़ी की कुल लागत को काफी कम कर सकता है। निर्माण लागत को कम करने  ( Save Construction Costs ) के लिए सीमेंट फर्श एक बेहतरीन  विकल्प है और यह लंबे समय तक चलने वाले फर्शों में से एक है।

इसके अलावा, सामान्य स्टील बार के बजाय टीएमटी सरिये का उपयोग करें क्योंकि उनमें उच्च फ्लेक्सिबल शक्ति होती है और उच्च स्थायित्व सुनिश्चित करते हैं। इसकी तुलना में इतने ही निर्माण में आपको कम मात्रा में टीएमटी बार की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन तकनीक का लाभ उठाएं: Take advantage of online technology

आज की तकनीकी रूप से उन्नत दुनिया में आप कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए निर्माण सामग्री खरीद सकते हैं। ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  आपकी समय और ऊर्जा बचाने का सबसे सुविधाजनक तरीका हैं।

अब आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि 2022 में  निर्माण लागत को बचाने ( Save Construction Costs ) के लिए क्या करना चाहिए। इसलिए, एक बेहतरीन  ड्राइंग विकसित करने के बाद, सबसे सस्ती कीमतों पर ऑनलाइन गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने के लिए भारत में शीर्ष स्टील बेचने वाली कंपनी  RHL TMT  चुनें। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *